Cab लुटेरे गिरोह के 06 गिरफ्तार, 03 Cabs बरामद

चाकू की नौक पर कैब ड्राईवरों का अपहरण करके उनके सामान व कैब को लूटते थे, 19 दिसंबर की रात को लूटी थी दो cab गाड़िया, 27 दिसंबर को एक और Ola cab Swift Dzire को लूटा था, वारदात में इस्तमाल डम्मी पिस्तौल व 02 चाकू बरामद, पीड़ित ड्राईवर की ओला कैब व ATM कार्ड सहित अन्य दस्तावेज बरामद, अपहरण व लूट के 03 मामले सुलझाए गए

दक्षिण पूर्वी जिला पुलिस के थाना सरिता विहार ने कैब चालको से लूट पाट की वारदातों को अंजाम देने वाले कुख्यात धम्मु गिरोह के सरगना सहित उसके 05 अन्य गुर्गो को गिरफ्तार करके एक बड़ी कामयाबी हासिल की है तथा कैब चालको के अपहरण व लूट की वारदातों को विराम लगाया है I धम्मू गिरोह के मुखिया (1) धर्मबीर उर्फ धम्मु, आयु - 21 साल पता- जे जे कॉलोनी, मदनपुर खादर की गिरफ्तारी व उसके साथी  (2) मोहम्मद साहिब, आयु 1 9 वर्ष, पता- जे जे कॉलोनी, मदनपुर खादर (3) रवि उर्फ गौतम, आयु 26 वर्ष पता- जे जे कॉलोनी, मदनपुर खदार (4) राजू उर्फ कल्लू, आयु -19 साल, पता- जे जे कॉलोनी, मदनपुर खादर (5) विक्की उर्फ धंचा, आयु 19 वर्ष पता- जे जे कालोनी, मदनपुर खादर (6) हीरा, उम्र -19 वर्ष  पता जे जे कॉलोनी, मदनपुर खादर की गिरफ्तारी के साथ दक्षिण-पूर्वी जिले के थाना सरिता विहार के स्टाफ ने अपहरण सहित लूट के सनसनीखेज तीन मामले FIR no 381/17 U/S 365/392/397/34 IPC, थाना सरिता विहार (2) FIR no 369/17 U/S 365/392/397/34 IPC, थाना सरिता विहार व (3) FIR no 579/17 U/S 394/397/34 IPC, थाना अमर कालोनी को सुलझा लिया है। पुलिस ने लूटेरों के कब्जे से लूटी हुई Swift Dzire Ola cab, Renault Lodgy cab , 01 डम्मी पिस्तौल, 02 चाकू, कैब चालक के ATM, PAN व आधार कार्ड  बरामद किये हैI  

घटना :-
  • थाना सरिता विहार – 27.12.2017
दिनाँक 27.12.17 को लगभग 6.30 बजे शाम, Ola cab चलाने वाला दिनेश कुमार सिंह, आयु 28 वर्ष, पता- संगम विहार (शिकायतकर्ता), अपनी गाड़ी Ola cab Swift Dzire से मथुरा रोड पर सरिता विहार होते हुए कालकाजी की तरफ जा रहा था। जब वह ओखला टैंक के पास पहुँचे तो तीन लड़कों ने उन्हें यात्रियों की तरह इशारा किया। शिकायतकर्ता ने अपनी कार को रोक दिया और उन लड़कों में से एक लड़का उसके पास आया और तुरंत उसकी गर्दन पर चाकू लगा दिया। इसी बीच, बाकी दोनों लड़के भी गाड़ी के दरवाज़े खोलकर अन्दर घुस गए और उन्होंने भी ड्राइवर को चाकू दिखाए। चालक ने उनका विरोध करने की कोशिश की लेकिन तीनों लड़कों ने उसे जबरदस्ती उसी की टैक्सी में बंधक बना लिया व गाड़ी को नोएडा की ओर ले गए। वे गाड़ी को काफी देर तक इधर-उधर घुमाते रहे। आखिर में उन्होने काफी रात होने के बाद गाड़ी को यमुना के किनारे किसी जंगल में एकांत जगह पर रोक दिया और चाकू दिखाकर ड्राईवर के 9,500/- रूपये, जीवी का मोबाइल फोन, एटीएम कार्ड और चालक के अन्य कागजात लूट लिये।

उसके बाद लूटेरे यहीं नहीं रूके। उन्होने ड्राईवर के ही जूतों के फीते निकालकर उसके हाथ व पैर बांध दिये और उसके मुँह में कपड़ा ठूँसकर गाड़ी के अन्दर डाल दिया। उसके बाद तीनों लड़के गाड़ी को खड़ी करके थोड़ी दूरी पर जाकर कुछ नशा करने लगे। ड्राइवर किसी तरह खुद को खोलने में कामयाब रहा और अंधेरे का फायदा उठाकर वहां से भाग गया। पीड़ित ड्राईवर थाना सरिता विहार आया और घटना की सूचना दी। उसके बाद FIR नंबर 381/17 U/S 365/392/397/34 IPC के तहत अपहरण और डकैती का मामला सरिता विहार पुलिस ने दर्ज करके जांच शुरू की।
  • थाना सरिता विहार – 19.12.2017
दिनाक 18/19 .12. 2017 की रात को करीब 12 बजे एक cab driver कृषण प्रसाद r/o इन्दरा विहार , खोडा कालोनी, गाज़िअबाद जो IBN 7 न्यूज़ चैनल के लिए Renault Lodgy गाड़ी चलता है व फरीदाबाद से नोयडा जा रहा थाI Jasola Mall के पास 02 लोगो ने उसे हाथ का इशारा करके गाड़ी को रुकवाया तथा AIIMS अस्पताल का रास्ता पूछने लगे I इसी दौरान उनके 02 और साथी आ गए व जबरदस्ती गाड़ी में घुस गएI जो ड्राईवर ने उनका विरोध किआ तो चारो ने उसे दबोच कर पिछली सीट पर फेंक दिया I उनमे से एक ने उस पर पिस्तौल तान दी व धमकी दी की यदि शोर मचाया तो अंजाम बुरा होगा I इसके बाद वह चारो ड्राईवर को बंधक बना कर गाड़ी को जैतपुर यमुना घाट की तरफ ले गए और वहा सुनसान जगह पर ड्राईवर से नकद cash, आधार कार्ड व अन्य दस्तावेज लूट लिएI इसके बाद चारो ने ड्राईवर के ही  शौल से उसके हाथ पैर बांध दिए और इसके बाद गाड़ी को ओखला मंडी से रिंग रोड जाने वाले रस्ते पर ले गए और ओखला मंडी के पास उन्होंने WAGON-R कार को भी लूटने का प्रयास किया I जो इसी दौरान Renault Lodgy का ड्राईवर मौका पाकर गाड़ी से भाग निकला I जो FIR नंबर 369/17 U/S 365/392/397/34 IPC के तहत अपहरण और डकैती का मामला सरिता विहार पुलिस थाने में दर्ज किया गया था।

  • थाना अमर कॉलोनी – 19.12.2017
दिनाक 18/19 .12. 2017 की रात को करीब 2:30 बजे एक cab driver आबिद r/o ग्रेटर नॉएडा जो ओला में WAGON-R कार चलता है व रात की शिफ्ट में वह रामा गैलरी, अमर कालोनी के पास गाड़ी में ही बैठा हुआ था I जो उपरोक्त चारो लड़के सरिता विहार में उपरोक्त लूटी गयी Renault Lodgy गाड़ी से ओखला मंडी की तरफ से आये और WAGON-R चालक से मेडिकल जाने का रास्ता पुछाI जो बातो बातो में उनमे से एक ने ड्राईवर के सिर पर पिस्तौल तान दी व पिस्तौल क बट से उसपर वार किआ तथा ड्राईवर का मोबाइल छीन लियाI जो उन्होंने Renault Lodgy गाड़ी को वही छोड़ दिया और WAGON-R में जबरदस्ती बैठ गए और WAGON-R को PGDAV कॉलेज रिंग रोड की तरफ ले गएI जो कॉलेज के पास गाड़ी बंद हो गयी व इसके बाद चारो अभियुक्त वहा से Wagon-R गाड़ी को छोड़ कर भाग निकले I  कार चालक आबिद ने किसी राह गुजरान के फ़ोन से 100 no. पर वारदात की सूचना दी तथा  इसके बाद FIR नंबर 579/17 U/S 394/397/34 IPC के तहत लूट का मामला अमर कालोनी पुलिस थाने में दर्ज किया गया था।
गौरतलब है की अमर कालोनी में WAGON-R कार को PGDAV कॉलेज पर छोड़ने के बाद चारो अपराधी वापिस भाग कर रामा गैलरी अमर कालोनी की तरफ आए तथा वहा खड़ी Renault Lodgy कार में वापिस सवार होकर Noida की तरफ चले गएI रात के समय इन्होने फरीदाबाद जाने वाले 02 यात्रियों से भी Noida में पैसे लूटे तथा उन्हें भी रस्ते में फैंक कर भाग गएI
टीम / जांच :-
मुकदमा दर्ज होते ही मामले की गंभीरता को देखते हुए श्री ढाल सिंह, सहायक आयुक्त पुलिस/ सरिता विहार की देखरेख में निरीक्षक मुकेश कुमार, थानाध्यक्ष सरिता विहार के नेतृत्व में उपनिरीक्षक नगेन्द्र नागर, वरुण चेची, सहायक उपनिरीक्षक खलील अहमद, अरविन्द त्यागी, सुरेश त्यागी, हवलदार सुभाष अत्री, सिपाही शशिपाल और दिलशाद सहित तुरन्त एक टीम का गठन किया गया। पुलिस टीम द्वारा जांच के दौरान, तकनीकी निगरानी की व स्थानीय खुफिया तरीके से जानकारी इकट्ठा की गई तथा उस तरह की वारदात को अंजाम देने वाले कई अपराधियों से पूछताछ की गई।
दिनाँक 29/12/17 को गुप्त सूचना मिलने पर पुलिस टीम ने कालिन्दी कुंज के पास जंगल में अपराधियों को पकड़ने के लिये एक जाल बिछाया और सूचना के आधार पर दो लड़कों धर्मबीर उर्फ धम्मू और मोहम्मद साहिब को दबोच लिया। दोनों लड़कों की तलाशी लेने पर उनके कब्जे से दो चाकू और शिकायतकर्ता का लूटा हुआ एटीएम कार्ड, आधार कार्ड और पैन कार्ड बरामद हुए। दोनों आरोपी ने पूछताछ पर अपहरण और लूट के उपरोक्त मामले के साथ-साथ अमर कॉलोनी और सरिता विहार इलाके में कार लूट के दो अन्य मामलों में अपनी संलिप्तता कबूल की। गिरोह के मुखिया धर्मबीर उर्फ धम्मु ने कहा कि वह इस तरह के अपराध करने के लिए दो अलग-अलग टीमें चलाता है और उसी के इलाके के युवा लड़के उसके गिरोह के सदस्य हैं। उन दोनों ने आगे खुलासा किया कि वे लूटी हुई Swift Dzire कैब को बरामद करा सकते हैं और अपने सहयोगियों को गिरफ्तार कर सकते हैं।
दोनों अपराधियों को गिरफ्तार किया गया और उनकी निशानदेही पर घने जंगल के अंदर झाड़ियों में छुपाकर खड़ी की हुई Swift Dzire cab को बरामद किया लिया गया। दोनों ने बताया कि उसका साथी रवि उस गाड़ी के LED Display को उतारकर ले गया था। जिसके बाद, गिरोह के सरगना धर्मवीर उर्फ धम्मू के चार सहयोगियों को कंचन कुंज और मदनपुर खादर क्षेत्र से उपर्युक्त तीन मामलों में गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार सहयोगियों के नाम रवि उर्फ गौतम, विक्की उर्फ धंचा, राजू उर्फ कल्लू और हीरा हैं।
पूछताछ / वरदात का तरीका :-
पूछताछ के दौरान, गिरोह के सरगना धर्मबीर उर्फ धम्मु ने खुलासा किया कि वह  जे जे क्लस्टर में पैदा हुआ और वहीं पर पला-बड़ा हुआ था। उसने 8 वीं कक्षा तक पढ़ाई की है। वह अपने खर्चों को पूरा करने के लिए छोटी चोरी करने लगा था। उसे वर्ष 2016 में जैतपुर थाना से घर में चोरी के एक मामले में गिरफ्तार किया गया था। वह तिहाड़ जेल में तीन महीने तक रहा और वही पर उसने जेल से बाहर आने के बाद अपना गिरोह बनाने की योजना बनाई थी।
जेल से बाहर आने के बाद, उसने अपने इलाके के कुख्यात व पुराने आपराधिक रिकॉर्ड वाले लडको के साथ मिलाकर धम्मू गैंग का गठन किया और चाकू की नोक पर निर्दोष टैक्सी चालकों को लूटने की योजना बनाई। वे शाम या रात में अंधेरी जगह कैब चालकों का संकेत देकर गाड़ी रुकवाते थे। निर्दोष चालक उन्हें सवारी समझकर अपनी गाड़ी को रोक लेते थे। उसके बाद, वे चाकू की नोक पर चालकों को काबू कर लेते और उनकी ही गाड़ी में बंधक बना लेते थे। उसके बाद वे उस गाड़ी को उन रास्तों पर ले जाते जहां पर पुलिस मौजूद नहीं होती थी। वे सुनसान जगह पर मिले राहगीरों को भी लूट लेते थे। उसके बाद, वे जंगल में काफी अंदर ले जाकर लूटी हुई गाड़ियों को बाद में बेचने के लिए छुपा देते थे।
सुलझाए गए मामले :-
क्रo सo
अपराध संo
धारा
थाना
1.
381/17
365/392/397/34 ipc
सरिता विहार
2.
369/17
365/392/397/34 ipc
सरिता विहार
3.
579/17
394/397/34 ipc
अमर कॉलोनी

बरामदगी :-
1.एक डम्मी पिस्तौल
2. 02 चाकू
3. Swift Dzire Ola cab
4. Renault Lodgy cab
5. Wagon – R cab
6. पीड़िता के एटीएम, पैन और आधार कार्ड
7. LED rear display

पिछला आपराधिक रिकॉर्ड :
1. धरमवीर उर्फ धम्मू: - FIR 643/16, U/S, 380/411 ipc, थाना जैतपुर
2. राजू उर्फ कल्लू :
S.no
FIR no.
U/S
PS
1.
159/17
380 IPC
जैतपुर
2.
222/17
380 IPC
जैतपुर
3.
640/15
356/379/34 IPC
जैतपुर
4.
661/15
356/379/34 IPC
जैतपुर
5.
672/15
379 IPC
जैतपुर
6.
699/15
380 IPC
जैतपुर

आरोपी व्यक्तियों का प्रोफाइल:
1. धर्मबीर उर्फ धम्मु, आयु - 21 साल पता- जे जे कॉलोनी, मदनपुर खादर इस गिरोह का सरगना है। उसने 8 वीं कक्षा तक पढाई की  है। वह साल 2016 में एक घर में  चोरी के मामले में थाना जैतपुर में गिरफ्तार हुआ था व तीन महीने तिहाड़ जेल में बंद रहा था I जेल से बाहर निकलने के बाद उसने अपना गिरोह बनाया था।

2. मोहम्मद साहिब, आयु 19 वर्ष, पता- जे जे कॉलोनी, मदनपुर खादर ने 5 वीं कक्षा तक पढाई की है। वह  नशे का आदि है I

3. रवि उर्फ गौतम, आयु 26 वर्ष, पता- जे जे कॉलोनी, मदनपुर खदार अनपढ़ है और बतौर लेबर काम करता है।
4. विक्की उर्फ धंचा, आयु 19 वर्ष, पता- जे जे कालोनी, मदनपुर खादर रवि @ गौतम का भाई हैं I वह चौथी कक्षा तक पढ़ा है। वह भी नशे का आदि है I
5. राजू उर्फ कल्लू, आयु -19 साल, पता- जे जे कॉलोनी, मदनपुर खादर ने 6 वीं कक्षा तक पढाई की है। वह छोटी मोटी चोरी चकारी और छीना चपटी करता है और पहले भी 6 वारदातों में गिरफ्तार हो चूका है
6. हीरा, उम्र -19 वर्ष, पता- जे जे कॉलोनी, मदनपुर खादर ने 9 वीं कक्षा तक पढाई की है उसके बाद वह खराब सांगत में पड़ गया  और उसे भी  नशे की लत लग गई।

तमाम अपराधियों से गहन पूछताछ जारी है व अन्य वारदातों के बारे में तफ्तीश जारी है I

Comments

Popular posts from this blog

RAJESH @ RAJE, AN INTERSTATE CRIMINAL AND ASSOCIATE OF NOTORIOUS SATYWAN @ SONU DARYAPUR GANG ARRESTED

Sagar @ Punter a sharp shooter of Naveen Khati Gang arrested

DREADED GANGESTER INVOLVED IN CASES OF MURDER, ATTEMPT TO MURDER, ARMS ACT AND ORGANIZED EXTORTION ARRESTED